film knowledge in hindi फिल्म जगत से जुड़ी जानकारी फिल्म क्या है

film knowledge फिल्म क्या है 


film knowledge in hindi 

        ✅✅✅👉👉👉👉Shehzada 2023 Full Movie Download 480p 720p 1080p 


आइये बात प  करते हैं फिल्म के बारे में , फिल्म क्या पहले ये जान  लेते हैं , फिल हम अगले  पोस्ट में सीखेंगे , फिल्म की कहनी कैसे लिखते हैं , और उसे  फिल्म स्क्रिप्ट में कैसे बदल देते हैं 




[1 ]
फिल्म एक विषुवतीय कला है जो आंखों द्वारा देखी जाती है। यह कला समाज की विभिन्न मुद्दों, दृश्यों, संगीत, भाषा और कहानियों का प्रतिबिंब है। फिल्म उत्पादन से लेकर वितरण तक की पूरी प्रक्रिया से जुड़ी होती है। एक फिल्म में अभिनेता और निर्देशक के साथ-साथ डायलॉग, कैमरे के नियंत्रण, फिल्म संगीत और विशेष प्रभाव आदि का उपयोग किया जाता है। फिल्म एक महत्वपूर्ण माध्यम है जो लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ ज्ञान, संदेश और विचारों को साझा करने की सुविधा देता है।


[2] 
फिल्म के बारे में जानने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तथ्य निम्नलिखित हैं:दुनिया की पहली फिल्म जिसका नाम 'लूमियरे ब्रदर्स कैनेमाटोग्राफ' था, वह 1895 में फ्रांस के पेरिस में प्रदर्शित की गई थी।
सिलेंट फिल्म जो आवाज के बिना होते हैं, उन्होंने 1890 के दशक में शुरू हुए थे। पहला सिलेंट फिल्म 'हडसन वैली' 1912 में बनाया गया था।
साउंड फिल्म (जिसमें आवाज होती है) का पहला प्रदर्शन 1927 में हुआ था। इसमें अलबर्ट एवरेस्ट और विलियम फोक्स ने निर्देशित की थी जिसका नाम 'जाज सिंगर' था।
फिल्म के अलग-अलग जानकारियों को दर्शाते हुए, वह एक विशेष शैली का उपयोग करती है, जिसे सिनेमेटोग्राफी कहा जाता है। इसमें विभिन्न कैमरे एंगल, प्रतिबिंब दिखाने के तरीके और संगीत आदि के उपयोग से फिल्म को रूपांतरित किया जाता है।
फिल्मों को फिल्म इंडस्ट्री के माध्यम से बनाया जाता है। 





[3]
फिल्म उद्योग एक बड़ा व्यवसाय है जो फिल्म निर्माण, वितरण, विपणन और प्रदर्शन से संबंधित होता है। फिल्मों के निर्माता एक टीम के साथ काम करते हैं, जिसमें फिल्म निर्देशक, लेखक, कलाकार, तकनीशियन और संगीतकार शामिल होते हैं।

फिल्म उद्योग विभिन्न शैलियों में फिल्म निर्माण करता है जैसे कि एक्शन, कॉमेडी, ड्रामा, रोमांस, थ्रिलर आदि। फिल्म का निर्माण आमतौर पर कुछ चरणों में होता है जैसे कि लेखन, पूर्व उत्पादन, उत्पादन, संपादन और प्रदर्शन।

[4]
फिल्म उद्योग दुनिया भर में बहुत बड़ा है और इसका विपणन विभिन्न माध्यमों के माध्यम से किया जाता है जैसे कि थियेटर, टेलीविजन, डीवीडी, इंटरनेट वीडियो साइट्स आदि। इसके अलावा, फिल्मों से संबंधित विभिन्न पुरस्कार भी होते हैं जैसे कि फिल्मफेयर पुरस्कार, ओस्कर पुरस्कार, कैन फिल्म फेस्टिवल पुरस्कार, बर्लिन फिल्म फेस्टिवल पुरस्कार आदि।




[5 ]
फिल्मों के माध्यम से अभिनय कला, उत्प्रेरणा, शैली, सामाजिक संदेश, विचारों और आदर्शों को दर्शाया जाता है। फिल्में अक्सर अपनी कहानी, चरित्रों, दृश्यों, संगीत और उपस्थितियों के लिए जानी जाती हैं। फिल्मों के बजाय टेलीविजन शो, डॉक्यूमेंट्री और वीडियो ब्लॉग जैसे अन्य माध्यम भी हैं जो लोगों को मनोरंजन और जागरूकता प्रदान करते हैं।

[6]
फिल्मों में शामिल कलाकारों में अभिनेता, अभिनेत्री, निर्देशक, गीतकार, संगीतकार, चित्रकार, निर्माता, संचालक और अन्य विशेषज्ञ शामिल होते हैं। ये लोग अपनी विशेषताओं के लिए पहचाने जाते हैं जो फिल्म या उससे संबंधित उत्पादन में उपयोगी होते हैं।

[7]
फिल्मों की विशेषताएं उनके जाने-माने शैलियों और उनकी कला के आधार पर भी दर्शाई जा सकती हैं। उदाहरण के लिए, बॉलीवुड फिल्में भारतीय उपमहाद्वीप की संस्कृति, परंपरा और मनोरंजन की एक विशिष्ट शैली को दर्शाया जाता है 

conclusion

मुझे  आशा है आपको फिल्म के बारे में पता चल  गिया होगा , 


add 

हमारी  फ़िल्म की कहानी download कर सकते हो क्लिक लिंक

Film bolly good की तरफ से राइटर के लिए बहुत ही अच्छी सेवा है , जिसके लिए राइटर अपनी कहानी को बेच सकते हैं, जैसे कोई फिल्म की कहानी हो या कोई शॉर्ट फिल्म हो , अभी अपनी स्टोरी बेचने के लिए, ज्वॉइन करें


You can download the story of our film by clicking the link
Film bolly good is a very good service for writers, for which writers can sell their story, like a film story or a short film, join now to sell your story




 navi  पर kyc  करो और   38 रूपये पायो  , फिर अपने दोस्तों में शेयर करके छ हजार  रूपये  पायो  अभी अभी
👉👉👉👉👉👉👉👉👉👉👉👉  क्लिक करो 

 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.